WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जिले में चलाया गया मतदाता जागरूकता अभियान और अधिकारियों ने किया मतदान

आपको बता दे की तीन दिनों में कुल 100 चुनाव कर्मियों ने किया फेसिलिटेशन सेंटर पर डाक मतपत्र से मतदान तीसरे दिन 17 अप्रैल को 15 चुनाव में लगे कर्मियों ने किया डाक मतपत्र से मतदान।

कलेक्ट्रेट कार्यालय नरसिंहपुर में स्थापित जिला स्तरीय फेसिलिटेशन सेंटर में अब तक 100 चुनाव में लगे शासकीय कर्मियों ने डाक मतपत्र से अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। तीसरे दिन 17 अप्रैल को 15 कर्मियों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

डाक मतपत्र से मतदान किया

आपको बता दे की प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला स्तरीय फेसिलिटेशन सेंटर में जबलपुर के 15 कर्मचारियों ने मतदान किया। अब तक जिले में 100 कर्मचारियों ने डाक मतपत्र से मतदान किया है, जिसमें जबलपुर के 92, मंडला के एक, बालाघाट के 4 और छिंदवाड़ा के 3 मतदान कर्मियों ने डाक मतपत्र से अपने मताधिकार का उपयोग किया। शेष बचे हुए दूसरे जिलों के शासकीय कर्मचारी जिनकी जिले में चुनाव ड्यूटी पर तैनात किये गये हैं, उनको डाकमत पत्र से मतदान करने की सुविधा 18 अप्रैल को जिला स्तरीय फेसिलिटेशन सेंटर पर दी जायेगी।

पेटीएम से मिलेगा 5 लाख तक का लोन Paytm Personal Loan Apply 2024 ऐसे करे आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऐसे शासकीय कर्मचारी डाक मतपत्र से अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया जिनकी ड्यूटी अपने निर्वाचन क्षेत्र जहाँ के वे मतदाता हैं से अलग दूसरे जिलों में चुनाव कराने लगाई गई है। इन शासकीय सेवकों के लिये डाक मतपत्र से मतदान करने कलेक्ट्रेट कार्यालय नरसिंहपुर में फेसिलिटेशन सेंटर बनाया गया है।

मतदाताओं को जागरूक करने चलाया मतदाता जागरूकता अभियान

आपको बता दे कि लोकसभा निर्वाचन- 2024 के अंतर्गत भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा और निर्वाचक सहभागिता- स्वीप के अंतर्गत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती शीतला पटले के निर्देशन व सीईओ जिला पंचायत एवं जिला नोडल अधिकारी स्वीप श्री दलीप कुमार के मार्गदर्शन में मतदाता जागरूकता अभियान जिले में चलाया जा रहा है।

इसी कड़ी में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों गोटेगांव, नरसिंहपुर, तेंदूखेड़ा व गाडरवारा में जगह- जगह मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। नगरीय निकायों और ग्रामीण क्षेत्रों में भी मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं और मतदाताओं को लोकसभा चुनाव में वोट डालने के लिए प्रेरित कर रहे थे।

कविता के जरिए मतदान का बताया महत्व

मतदाता जागरूकता अभियान में पत्रकार भी सहभागी हो रहे है। जिले के तहसील करेली मे पत्रकारों के संगठन करेली प्रेस परिषद के सह- सचिव व युवा कवि श्री अमित जैन संजय अपनी कविताओं के जरिये जागरूक कर रहे है। “मत का ये दौर आया- नीति का समां है छाया, मतदान करने को साथ- साथ जाइये, जाति धर्म कौम की ये राजनीति करो नहीं देशहित सोच के ही साथ साथ जाइये, घूसखोरी चले नहीं- कामचोरी चले नही ऐसे ही प्रत्याशी चुन साथ साथ जाईए मतदान है जरूरी, जान लो मेरे भाई, हम सब तिरंगा लिये साथ- साथ जाइये” कविता के माध्यम से जगह- जगह जागरूक कर रहे हैं।

पीले चावल देकर मतदान के लिए किया आमंत्रित

मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत जिले में शतप्रतिशत मतदाताओं को निष्पक्ष, निर्भीक एवं नैतिक मतदान करने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से घर- घर जाकर मतदाताओं को पीले चावल देकर मतदान के लिए आमंत्रित किया गया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं द्वारा पाला, कन्हारपानी, चीलाचौन खुर्द, समनापुर आदि ग्रामों में युवा, महिला, व पुरूष मतदाताओं को मतदान के लिए आमंत्रित किया गया।

मतदाता जागरूकता अभियान

इस दौरान घर- घर जाकर मतदाताओं को वोट डालने के लिए भी प्रेरित किया गया। मतदाताओं को मतदान की तारीख एवं समय की जानकारी दी गई। मतदाताओं को बताया गया कि इस बार वे केवल मतदाता पर्ची के आधार पर अपना वोट नहीं दे सकेंगे। मतदाताओं को मतदान के समय अपनी पहचान के लिए मतदाता परिचय पत्र- इपिक अथवा निर्धारित अन्य 12 वैकल्पिक दस्तावेजों में से कोई एक दिखाना होगा।

नुक्कड़ नाटक से ग्रामीण मतदाता हो रहे जागरूक

आपको बता दे कि मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत नुक्कड़ नाटक के दलों द्वारा जिले के विभिन्न ग्रामों और शहरी वार्डों में मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित कर रहे हैं। वे नुक्कड़ नाटक के माध्यम से ग्रामीण मतदाताओं को मतदान करने और मतदान की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दे रहे हैं। ग्राम बरहटा, बेलखेड़ी, नोनिया में नुक्कड़ नाटक के कलाकार दीपक श्रीवास्तव, नीरज जैन, सुनील चौधरी, नितिन लखेरा, नीतेश जैन व विपनेश जाटव ने ग्राम ग्रामीणवासियों को मतदान करने की शपथ दिलाई।

बच्चो ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

आपको बता दे कि मतदाता जागरूकता अभियान के तहत जवाहर नवोदय विद्यालय बोहानी में मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। यह रैली विद्यालय से शुरू होकर ग्राम बोहानी का भ्रमण कर वापस विद्यालय पहुंची। रैली के दौरान छात्राओं ने सभी मतदाताओं को जागरुक कर प्रेरक नारे लगाये।

इसी तरह गोटेगांव विधानसभा क्षेत्र के पीएम श्री शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में विद्यार्थियों ने स्लोगन के माध्यम से आगामी 19 अप्रैल को होने वाले निर्वाचन में मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया। इसके अलावा गाडरवारा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम तूमड़ा में ग्रामीण मतदाताओं ने मतदान करने और अन्य मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने की शपथ ली।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

egovthelp.in is a Professional Govt Help, finance, Technology Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much

Sharing Is Caring:

Leave a Comment