WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कन्या सुमंगला योजना ( Kanya Sumangal Yojna) क्या है और कैसे करें आवदेन जाने पूरी जानकारी

कन्या सुमंगला योजना ( Kanya Sumangal Yojna) क्या है और कैसे करें आवदेन जाने पूरी जानकारी नमस्कार दोस्तो आप सभी का स्वागत है आज के इस आर्टिकल मैं तो दोस्तो जैसा की आप लोग जानते ही है की आए दिन कोई जा कोई योजना आती ही रहती है जिनसे हम लोगो को भी बहुत से लाभ होते हैं।

दोस्तो आज के इस आर्टिकल मैं भी हम एक ऐसी ही योजना के बारे बताएंगे जो की महिलाओं के लिए है और बोहोत लाभदायक होने वाले है जो की है कन्या सुमंगला योजना तो दोस्तो आखिर क्या है यह योजना क्या है इसके फायदे इन सब को जानने के लिए आज के इस आर्टिकल मैं अंत तक बने रहे ताकी आपसे कोई भी जानकारी छूट न जाए तो चलिए शुरू करते है और जानते है कौन सी है वो योजना।

क्या है कन्या सुमंगला योजना ?

तो दोस्तो चलिए अभी समझते है की आखिर क्या है यह योजना तो दोस्तो मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के जरिए से बातो दोस्तो महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा देने के उद्देश्य से सरकार के जरिए  अलग अलग तरीके की योजनाओं का संचालन किया जाता है। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना भी ऐसी एक योजना है। इस योजना के जरिए से कन्याओं के जन्म के पश्चात 6 किस्तों में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन महिला एवं बाल विकास विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए से किया जाता है। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना बेटियों को लेकर गलत सोच दूर करने के उद्देश्य से भी शुरू करी गई है। यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। आवेदन करने की प्रक्रिया आपके साथ इसी आर्टिकल मैं मिलने वाली है। लिकाओं के जन्म के पश्चात उनको ₹15000 की राशि 6 किस्तों में दे दी जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह योजना बालिकाओं को सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा भी प्रदान करती है। इसके अलावा इस योजना के जरिए से बेटियों को लेकर जो गलत सोच को भी सुधारा जा सकता है। इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के वहीं परिवार उठा सकते हैं जिनकी सालाना आय अधिकतम ₹300000 या फिर उससे कम है। सरकार द्वारा इस योजना का बजट 1200 करोड़ निर्धारित किया गया है।

छात्रों को मिलेगा फ्री में लैपटॉप मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना 2024 क्या है mukhymantri free laptop Yojana जाने

क्या है कन्या सुमंगला योजना किस के आवेदन किस विभाग में भरे जाएंगे

आपको बता दे कि आप मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का संचालन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जाता है। यह योजना बेटियों के भविष्य को बेहतर बनाने में भी कारगर साबित होगी। इसके अलावा इस योजना के जरिए से बेटियां उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित होंगी।

Dairy Farm Loan Apply 2024 डेयरी फार्म बिजनेश के लिए मिलेगा 10 से 40 लाख रुपए तक का लोन देखे

मुख्य्मंत्री कन्या सुमंगला योजना आवेदन पात्रता और योग्यता ?

तो दोस्तो अभी जान लेते है की आखिर कन्या सुमंगला योजना आवेदन के लिए क्या क्या योग्यता और पात्रता होनी चाहिए।

निवासी

तो दोस्तो जो भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहता है बो उत्तर प्रदेश राज्य का किसी भी स्थाई का निवासी होना चाहिए और इस योजना का लाभ कम से कम एक परिवार की दो लड़कियां ही ले सकती है।

जुड़वा बेटियां

यदि किसी भी परिवार में अगर कोई जोड़वा बेटीयां होती है तो वो भी इस योजना का लाभ आराम से ले सकता है इस केस मैं दोस्तो एक परिवार की तीन बेटीयां इस योजना का लाभ ले सकती है पहली बो जो अकेली बेटी है और बाद में बो दो जो जुड़वा बेटीयां है।

सालाना इनकम

जो भी इस योजना मैं आवदेन कर रहा है या फिर उसके परिवार की कुल आय 3 लाख या इससे ज्यादा नहीं होनी चाहिए यह भी इस योजना की पात्रता है।

कन्या सुमंगला योजना के लिए कुछ ज़रूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड : जी हां दोस्तो अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपके पास आधार कार्ड होना ज़रूरी है।
  • पासपोर्ट साइज फोटो :और साथ ही मैं आपके पास पासपोर्ट साइज के फोटो होने भी ज़रूरी है।
  • मोबाइल नंबर : आपके पास एक मोबाइल नम्बर होना भी आवश्यक है।
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स :जी हां दोस्तो आपके पास एक बैंक खाता होना जरूरी है क्योंकि जो भी आपको लाभ होगा बो आपके बैंक खाते में ही हो जायगा इसी लिए आपके पास एक बैंक का खाता भी होना चाहिए।
  • एड्रेस प्रूफ जानकारी : और साथ ही साथ में आप के पास अपना एड्रेस प्राॅफ भी होना जरूरी है। 

तो दोस्तो यह थे कुछ जरुरी दस्तावेज जो की आपको आवेदन मैं मदद करने वाले है। तो चलिए अभी जानते है कैसे आप करेंगे आवेदन।

कन्या सुमंगला योजना के लिए अप्लाई कैसे करें 

  • तो दोस्तो आवेदन करने के लिए पहले आपको यूपी सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट mksy.up.gov.in पर जाएं।
  • अब होम पेज पर Citizen Service Portal पर क्लिक करें. यहां एक फॉर्म नजर आएगा, इस पर नाम, पता, मोबाइल नंबर, माता-पिता का नाम, आधार नंबर जैसी जानकारियां भरनी होंगी. फॉर्म भरने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें. फिर दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा।
  • इस ओटीपी को डालना होगा।
  • इसके साथ ही आपका इस योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।
  • User ID और password बनाने के बाद दोबारा अकाउंट लॉग-इन करना होगा।
  • अब डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर सबमिट करना होगा।

कन्या सुमंगला योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे कर सकते है 

तो दोस्तो जैसा की हमने अभी आपको ऑनलाइन आवेदन का तो प्रोसेस पूरा बता ही दिया है अभी बता देते है की अगर आप इस योजना का आवदेन ऑफलाइन करना चाहते है तो किस प्रकार कर सकते है।

  • कन्या सुमंगला योजना में आवेदन के लिए आपको इस योजना के निर्धारित विभाग में जाना है।
  • विभाग में जाके आपको इस योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना है।
  • आवेदन पत्र प्राप्त करके आपको उसमे सम्पूर्ण जानकारी भर देनी है।जैसे की नाम,पता ,पिता का नाम ,माता का नाम आदि दर्ज कर देना है।
  • अब आपको आवेदन पत्र के साथ अपने आवश्यक दस्तावेजों की कॉपी अटैच करके जमा कर देनी है।
  • यह आवेदन पत्र आपको आपके खंड विकास अधिकारी को जमा कर देना है।
  • इस तरह आप कन्या सुमंगला योजना में ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

तो दोस्तो आज हमने हमारे इस आर्टिकल के जरिए आपको मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की पूरी जानकारी दें ही दी है। कन्या सुमंगल योजना में आवेदन करने में या कोई भी समस्या होने पर आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नम्बर पर कॉल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

egovthelp.in is a Professional Govt Help, finance, Technology Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much

Sharing Is Caring:

Leave a Comment